RIP Full Form और Meaning हिन्दी में, RIP का क्या मतलब हैं ? 2021

दोस्तों आजकल RIP शब्द का प्रचलन बहुत ही ज्यादा बढ़ गया हैं, जैसे ही किसी भी सोशल मीडिया यूजर  को किसी प्रिय व्यक्ति ,या  मित्र,या  रिश्तेदार या फिर कोई  लोकप्रिय हस्ती की मृत्यु की खबर मिलती हैं तो वह RIP लिख कर अपनी Timeline पर Publish कर देता हैं  या फिर  उस पोस्ट के Comment  बॉक्स में जाकर RIP शब्द लिख देता  हैं। लेकिन RIP का मतलब क्या हैं, RIP KA Full Form क्या हैं, आखिर किसी की मृत्यु हो जाने पर ज्यादातर RIP शब्द का प्रयोग ही क्यों किया जाता हैं ?

वर्तमान समय में हमारे जीवन को सोशल मीडिया बहुत ही ज्यादा  प्रभावित कर रहा हैं। आजकल ज्यादातर अच्छी और बुरी कर देने वाली सभी तरह की ख़बरें हमें सोशल मीडिया के माध्यम  से ही प्राप्त होती हैं। आपने देखा होगा कि, सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अच्छी या बुरी खबर या सूचना मिलने पर लोग अपनी खुशी या दुःख को उस पोस्ट पर जाकर कुछ प्रसन्नता या फिर दुखी  युक्त शब्दों के साथ प्रकट करते हैं। लेकिन वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर किसी प्रिय जन, मित्र, रिश्तेदार या लोकप्रिय हस्ती की मृत्यु की खबर मिलने पर अधिकांश लोग कुछ शब्दों जैसे RIP आदि लिख कर उस संदर्भ में पोस्ट या कमेंट करते हैं और अपने दुःख को प्रकट करते हैं ।

तो यदि आप लोग भी इन सभी सवालों का जबाव जानना चाहते हैं तो ‘RIP Full Form‘ Topic पर आधारित इस पोस्ट को पूरा जरूर से जरूर  पढे। इस पोस्ट में मैं आपको  ‘Rip Ka Matlab‘ बताने के साथ ही यह भी जानकारी दूँगा  की RIP शब्द का इतिहास क्या हैं, आखिर इस शब्द की शुरुवात किसने,कब,और क्यों की थी। 

RIP Full Form, Rip का मतलब क्या होता हैं ? 

RIP की फुल फॉर्म “Rest in Peace” होती  हैं। ‘Rest in Peace’ का हिन्दी में मतलब “शांति से आराम करें” होता हैं। इस कारण वो लोग जिनकी मृत्यु हो चुकी हैं, उनके लिये ‘RIP ( Rest in Peace )‘ शब्द का प्रयोग  किया जाता हैं। जिस प्रकार भारतीय समाज में अपने किसी प्रिय की मृत्यु हो जाने पर लोग प्राय: ‘भगवान उसकी आत्मा को शांति दे” वाक्य कह कर अपनी शोक संवेदना को प्रगट करते है। ठीक उसी प्रकार विदेशी मूल के लोग किसी प्रियजन की मृत्यु हो जाने पर अपनी शोक संवेदना प्रगट करने के लिये RIP ‘Rest in Peace’ शब्द का Prayog  करते हैं। क्यूँकि वर्तमान समय में ज्यादातर  सोशल मीडिया यूज़र बड़े शब्दों को पूरा लिखने की बजाय उसके Acronym ( संक्षिप्त रूप ) का प्रयोग करते हैं, इस कारण वह किसी की मृत्यु हो जाने पर ‘Rest in Peace‘ लिखने की बजाय इसका संक्षिप्त रूप ‘RIP’ लिख कर ही अपने दुख को प्रकट करते हैं। 

RIP शब्द का इतिहास ( Rip शब्द का प्रयोग कब, किसने और क्यों शुरू किया )

RIP ka Full Form और Rip Ka Matlab जान लेने के बाद चलिए अब रिप शब्द के इतिहास के बारे में भी कुछ जान लेते हैं।’रेस्ट इन पीस’ शब्द  का प्रयोग जो लोग मर गए थे, उनके लिये प्रार्थना के रूप में प्रयोग करना शुरू हुआ था। इसके संदर्भ में प्रत्यक्ष प्रमाण तो उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन डिक्शनरी.कॉम ( वेबसाइट ) के अनुसार, “8 वीं शताब्दी में क्रिस्चियन ग्रेवेस्टोन्स ( समाधियों ) पर लैटिन वाक्यांश ( as requiescat in pace ) लिखा हुआ दिखाई दिया था, इस लैटिन वाक्यांश का इंग्लिश में अर्थ ‘Rest in Peace‘ होता हैं। देखते ही देखते 18 वीं शताब्दी तक यह शब्द ज्यादातर  ईसाई समाधियों पर दिखाई देने लगा था ।  इस कारण “रेस्ट इन पीस” सबसे अधिक मृत्यु और दुख से जुड़ा हुआ शब्द  हैं। 

RIP Meaning in Hindi ( रिप फुल फॉर्म एंड मीनिंग इन हिन्दी )

RIP का English में मतलब  “Rest in Peace” होता हैं, जबकि RIP शब्द  का हिन्दी में मतलब  ‘शांति से आराम करें’ होता हैं। वर्तमान समय  में किसी की मृत्यु हो जाने पर मृत व्यक्ति के प्रति श्रद्धांजलि प्रकट करने के लिए ‘RIP ( Rest in Peace ) शब्द  का प्रयोग  किया जाता हैं। 

इस प्रकार अगर कम शब्दों में कहा जाये तो “वर्तमान समय  में Rest in Peace शब्द  का प्रयोग मृत व्यक्ति के प्रति श्रद्धांजलि प्रकट करने के लिए किया जाता हैं। दोस्तों अगर ये पोस्ट आपके लिये उपयोगी साबित हुई हैं तो इसे सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को  शेयर जरूर करे। 

आप इन पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं।

  1. CA Ka Full Form
  2. CID Ka Full Form
  3. Full Form Of GST
  4. PR Full Form
  5. Full Form Of NCC

Comments are closed.